Friday, October 28, 2011

करोड़पति बनने के बाद आईएएस अफसर बनना चाहते हैं सुशील


सुशील कुमार टेलिविजन शो ' कौन बनेगा करोड़पति - 5' के जरिए पांच करोड़ जीतने के बाद घर बनाने के साथ ही बड़े और छोटे भाई को बिजनेस में सेटल करना चाहते हैं। इसके अलावा वह सिविल सर्विस की तैयारी करके अपना करियर भी संवारना चाहते हैं। पैसे की कमी की वजह से वह अपना यह सपना अभी तक पूरा नहीं कर पाए।

27 साल के सुशील ने मुंबई से फोन पर कहा, 'सब कुछ एकदम अलग दिख रहा है। मैं अब भी एहसासों में गोते लगा रहा हूं। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं पांच करोड़ रुपये जीतूंगा।'

यह केबीसी में सुशील की दूसरी कोशिश थी। सुशील शो में 25 लाख रुपये जीतने के मकसद के साथ आए थे। उन्होंने इससे 20 गुना ज्यादा रकम जीती।

उन्होंने कहा, 'मैं शो में यह सोचकर आया था कि मैं अपने साथ कम से कम 25 लाख रुपये घर ले जाऊंगा लेकिन ईश्वर की कृपा से मैंने पांच करोड़ रुपए जीते। टैक्स काट कर मुझे कम से कम 3.5 करोड़ रुपये मिलेंगे, जो मेरे लिए पर्याप्त हैं।'

सुशील कुमार बिहार के पूर्वी चंपारण के रहने वाले हैं। वह एक कम्प्यूटर ऑपरेटर के तौर पर काम करते थे इसलिए यह शो जीतना उनकी जिंदगी की एक बड़ी घटना है।

उन्होंने बताया, 'जब से मैं जीता हूं तब से मेरे पास लगातार परिवारवालों और दोस्तों के फोन आ रहे हैं। यहां तक कि वे लोग भी बधाई दे रहे हैं जिनसे मैं कभी-कभार ही मिलता था। यह एक अद्भुत एहसास है। मैंने शो के लिए खास तैयारी नहीं की थी। मुझे इस बात का अनुमान था कि वहां क्या पूछा जा सकता है और मेरे पास जो किताबें थीं उन्हें पढ़कर थोड़ी-बहुत तैयारी की थी।'


सुशील कुमार शादीशुदा हैं और वह पांच भतीजे-भतीजियों वाले एक बड़े संयुक्त परिवार में रहते हैं।

उन्होंने बताया, 'सबसे पहले मैं नया घर बनवाऊंगा। मेरा छोटा भाई कपड़े की दुकान पर सेल्समैन का काम करता है और मुश्किल से 1,500 रुपये महीना कमा पाता है। मैं उसे नया बिजनेस शुरू करने में मदद करूंगा ताकि उसके जीवन में स्थायित्व आ सके। बड़े भाई को एक नई दुकान खोलने में मदद करने की भी योजना है।'

मनोविज्ञान में ग्रैजुएट सुशील कुमार सिविल सर्विसेज एग्जाम में बैठना चाहते थे लेकिन पैसे की कमी के चलते उनका यह सपना पूरा न हो सका।

उन्होंने कहा, 'अब मेरे पास पर्याप्त पैसा है। मैं अपने परिवार की भी मदद कर सकता हूं और मेरा सपना भी पूरा कर सकता हूं। मैं दिल्ली जाकर परीक्षा की तैयारी करने की योजना बना रहा हूं।'

source : navbharattimes


No comments: